Russia Syria Attack: रूसी प्लानों ने बरसाए बम , यूक्रेन से युद्ध के बीच रूस ने इस देश में किए हवाई हमले, 120 की मौत

Russia Syria Attack: रूसी प्लानों ने बरसाए बम , यूक्रेन से युद्ध के बीच रूस ने इस देश में किए हवाई हमले, 120 की मौत

0 0
Read Time:5 Minute, 37 Second

Russia Air Strikes Syria: रूस (Russia) के लड़ाकू विमानों ने सीरिया (Syria) के इदलिब प्रांत में आतंकी समूह नुसरा फ्रंट के ठिकानों पर हवाई हमले किए हैं. इसमें 120 विद्रोहियों की मौत हो गई है. रूस ओर यूक्रेन के बीच युद्ध रुकने का नाम ही नहीं ले रहा है ,उसके बीच ये बड़ी खबर आई है जो की सोच का विषय बनी हुई है .

Syria Air Strike Update: बहुत दिनों से चल रहा रूस (Russia) और यूक्रेन (Ukraine) के बीच युद्ध अभी भी रुकने का नाम नहीं ले रहा है दोनों ही देश आपसी बाते मानने को सहमत नहीं है . इस बीच, रूस ने मिडल-ईस्ट एशिया (Middle East Asia) के सीरिया (Syria) देश में आंतकियों के ठिकानों पर हवाई हमले किए, इन हमलों मे लगभग 120 विद्रोहियों की मौत की खबर सामने निकल कर आई है.

आपकी जानकारी क लिए बता दें कि उत्तर-पश्चिमी सीरिया (North-Western Syria) में आंतकी समूह अल-कायदा (Al-Queda) से जुड़े नुसरा फ्रंट (Al-Nusra Front) के ठिकानों पर रूसी लड़ाकू विमानों (Russian Fighter Planes) ने आग बरसाई है. रूसी हवाई हमले (Russian Air Strike) से कोहराम मच गया और नुसरा फ्रंट के कई ठिकाने तबाह हो गए.

नुसरा फ्रंट के ठिकानों पर रूस का हवाई हमला

न्यूज़ एजेंसी सना ने सीरिया में रूसी सैन्य सूत्रों के हवाले से बताया है कि रूसी लड़ाकू विमानों ने इदलिब प्रांत के शेख यूसुफ इलाके में एक नुसरा फ्रंट ट्रेनिंग कैंप पर हमला किया. रूसी हवाई हमले में ऑब्जर्वेशन पॉइंट्स, ड्रोन और मिसाइल लांचरों को तबाह कर दिया गया. जिसमे काफी नुकसान क साथ साथ 120 आंतकियों के मरने की भी खबर है .

Russia विमानों  ने किए 14 हवाई हमले

बता दें कि ब्रिटेन स्थित युद्ध मॉनिटर सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने भी इदलिब में रूसी विमानों के हवाई हमले की खबर दी, जिसमें कहा गया कि russia फाइटर जेट ने गुरुवार को 14 हवाई हमले किए. इदलिब प्रांत में विद्रोहियों के कब्जे वाले इलाकों में मिसाइलें दागीं. रूस ओर यूक्रेन के बीच भी जंग जारी है इसके बीच इतनी बड़ी कारवाई को अंजाम देना रूसी सेना के साहस को दिखती है .

इदलिब बना विद्रोहियों का गढ़

गौरतलब है कि इदलिब में नुसरा फ्रंट जैसे कट्टरपंथी समूहों सहित कई विद्रोही समूहों द्वारा कब्जा कर लिया गया है. इदलिब सीरिया में अंतिम प्रमुख विद्रोही गढ़ के रूप में उभरा है. russia ने कंट्टरपंथियों के इसी कब्जे को खाली कराने के लिए हवाई हमला किया. इस जगह को आंतकी समूहों का प्रमुख केंद्र बताया जा रहा है . russia  अनुसार अगर इस जगह को खाली या तबाह किया जाता है तो आंतकी समूहों को यहा से आसानी से खदेड़ा जा सकता है .

Poland and 3 Other Country Banned Russia Entry: यूक्रेन से युद्ध में फंसे russia को अब ओर दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है  उसके पड़ोसी देशों ने भी घेरना शुरू कर दिया है. पोलैंड, लिथुआनिया, लातविया और एस्टोनिया के प्रधानमंत्रियों ने एक संयुक्त बयान जारी किया है.

इसमें इन्होंने पर्यटन, संस्कृति, खेल और व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए यूरोपीय संघ (ईयू) और शेंगेन क्षेत्र में रूसी वीजाहोल्डर्स के प्रवेश को अस्थायी रूप से प्रतिबंधित करने पर सहमति व्यक्त की है. यह सूचना पोलैंड के प्रधानमंत्री कार्यालय से एक विज्ञप्ति जारी करते हुए दी गई है.

सीरिया की जंग के कारण बर्बादी

जान लें कि सीरिया की जंग के कारण करीब 5 लाख लोग मारे जा चुके हैं और देश की लगभग आधी आबादी को विस्थापित होने पर मजबूर कर दिया है. जब से सीरिया मे आंतकी सगठनों ने अपना बसेरा बनाया है तब से वहा जुल्म ओर अत्याचार बहुत बढ़ गए है जिसके कारण बहुत से लोगों को अपनी जन से हाथ धोना पड़ा है वही बहुत से परिवार सीरिया को छोड़ कर दूसरे देशों मे अपना जीवन यापन कर रहे है .

Privatization: केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, बची बड़ी सरकारी कंपनी,

Bhuvneshwar Kumar: भुवि ने 5 विकेट लेते ही चहल को पछाड़ा , बने भारत के नंबर-1 गेंदबाज

Sonali Phogat: ‘मैडम का खाता था खाली, सुधीर के नाम पर थी कार’…क्या सोनाली क्या कंगाल थीं?

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
Author: ansu

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

One thought on “Russia Syria Attack: रूसी प्लानों ने बरसाए बम , यूक्रेन से युद्ध के बीच रूस ने इस देश में किए हवाई हमले, 120 की मौत

Comments are closed.