Bad Driving Habits: ड्राइविंग की ये बुरी आदते छोड़ दे

Bad Driving Habits: ड्राइविंग की ये बुरी आदते छोड़ दे .

0 0
Read Time:5 Minute, 20 Second

Driving Habits: ड्राइविंग एक बहुत बड़ी ही जिम्मेदारी का काम है. हमे हमेशा सावधानी पूर्वक driving करनी चाईए. अगर आप भी ड्राइव कर रहे हैं तो आपको सावधान रहना चाहिए और ड्राइविंग से जुड़ी सही आदतों को अपनाना चाहिए.

Avoid These Bad Driving Habits: ड्राइविंग एक बड़ी ही जिम्मेदारी का काम है. यदि आप भी driving करते है तो आपके साथ बेठी सभी सवारी की यात्रा को सुरक्षित बनाना आपकी जिम्मेदारी बनती है. आप ड्राइव कर रहे हैं तो आपको सावधान रहना चाहिए और ड्राइविंग से जुड़ी सही आदतों को अपनाना चाहिए. ऐसे में आज हम आपको ड्राइविंग से जुड़ी 13 ऐसी बुरी आदतों के बारे बताने वाले हैं, जिन्हें आपको तुरंत छोड़ देना चाहिए.
यदि आप इन 13 बुरी आदतों से बच जाओगे तो driving मे कभी दुर्घटना का शिकार नहीं होंगे .

1- हैंड ब्रेक को अनदेखा करना: जब भी हम सफर करने क बाद रुकते है तो कार पार्क करके हैंड ब्रेक लगाना कभी न भूलें. इसे जरूर लगाना चाहिए. कुछ लोग हैंड ब्रेक लगाना भूल जाते हैं, वही कुछ लोग ये सोच कर handbrake नहीं लगते की कुछ नहीं होगा जो की बहुत ही गलत है.

2- फ्यूल टैंक में कम फ्यूल रखना: यह एक बहुत ही खराब आदत है. कोशिश करें कि कार के फ्यूल टैंक में एक-चौथाई से ज्यादा फ्यूल रहे. अगर गाड़ी मे तेल ह तो वो कभी भी emergency मे हमारे लिए फायदेमंद ही होगा .

3- इंजन स्टार्ट करते ही बार-बार एक्सीलिरेट करना: यह भी खराब आदत है. बहुत से लोगों की आदत होती है की गाड़ी के स्टार्ट होती ही बार बार रेस को दबाते है. गाड़ी को स्टार्ट करने क बाद कुछ देर खड़ी रखनी चाईए जिससे इंजन गर्म हो जाए . अगर आप भी गाड़ी स्टार्ट करते ही बार बार रेस दबाते है तो इसे तुरंत छोड़ दें. इससे इंजन को नुकसान होता है.

4 हार्ड ब्रेकिंग: हार्ड ब्रेकिंग करने से बचना चाहिए. इससे हादसा होने की संभावना बढ़ती है. इसीलिए, ब्रेकिंग बड़ी सावधानी से करनी चाहिए. हमे अपने पहुँचने की जगह से पहले ही स्पीड को कम कर लेना चाईए .

5- गियर लीवर पर हाथ रखना: गियर लीवर पर हाथ रखखर ड्राइव नहीं करनी चाहिए. गियर शिफ्ट करने के बाद लीवर से हाथ हटा लेना चाहिए.

6- क्लच पर पैर रखे रहना: कुछ लोगों को क्लच पर पैर रखकर ड्राइव करने की आदत होती है, जिसे तुरंत बदल देना चाहिए. क्लच पर पैर रखकर ड्राइव नहीं करनी चाहिए.

7- ओवरलोडिंग: कार में ओवरलोडिंग नहीं करनी चाहिए. जितने लोगों के बैठने की सीट हो, सिर्फ उतने ही लोगों को कार में बैठाएं.

8- वॉर्निंग लाइट: ड्राइवर डिस्पेल पर दिखने वाली वॉर्निंग लाइट को कभी इग्नोर न करें. इससे आप बड़ी मुसीबत में पड़ सकते हैं.

9- सेलफोन का उपयोग: driving  करते समय सेलफोन का उपयोग करना गलत है. इससे आपकी ध्यान रोड की बजाय इधर उधर ज्यादा हो जाती है जिससे एक्सीडेंट हो सकता है. ऐसा करने से बचना चाहिए.

10- हाई बीम: जब कोई वाहन सामने से आ रहा हो, तो हाई बीम का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. हाई बीम का इस्तेमाल करने से हादसे की संभावना बढ़ जाती है.

11- सीटबेल्ट: बिना सीटबेल्ट बांधे ड्राइविंग न करें. ड्राइविंग शुरू करने से पहले सीटबेल्ट जरूर लगा लें.

12- गलत साइड ड्राइविंग: गलत साइड में ड्राइविंग नहीं करनी चाहिए. इससे आप अपने साथ-साथ दूसरों की जान भी खतरे में डालते हैं.

13- नशे में ड्राइविंग करना: नशे में ड्राइविंग नहीं करनी चाहिए, आज के समय मे दुर्घटना का सबसे बड़ा कारण नशा बना हुआ है . driving के समय नशे की आदत एक्सीडेंट का कारण बन सकती है. जिससे आप अपने साथ दूसरे लोगों को भी खतरे मे डाल देते हो .

यदि आप बताए गए नियमों का पालन करते हो तो driving को आसान बना सकते हो ओर दुर्घटनाओ से बच सकते हो .
ASIA CUP: क्या अब भी फाइनल मे पहुँच सकता है भारत

पटरी पर रील बना रहा था युवक,तेज रफ्तार ट्रेन ने मारी टकर,video हुआ वायरल

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
Author: ansu

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%